SBI Bank Home Loan Apply Online : SBI Bank Se Home Loan Kaise Le - SBI Se Home Loan Kaise Le In Hindi - LoanJane
sbi bank home loan process

SBI Bank Home Loan Apply Online : SBI Bank Se Home Loan Kaise Le – SBI Se Home Loan Kaise Le In Hindi – LoanJane

SBI देश के अग्रणी Home Loan प्रदाताओं में से एक है। SBI भारत में सबसे कम Home Loan प्रतिशत दर वाला सार्वजनिक क्षेत्र का एक बड़ा Bank है। वर्तमान में, बैंक 6.70% से शुरू होने वाली ब्याज दर पर Home Loan प्रदान करता है और 0.40% तक कम प्रोसेसिंग शुल्क लेता है, न्यूनतम ₹ 10,000। SBI का फ्लोटिंग रेट होम लोन एक RLLR लिंक्ड लोन है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में Home लोन SBI मैक्सगेन Home Loan, SBI Home Loan टॉप अप, SBI रेपो रेट लिंक्ड Home Loan, SBI रियल्टी Home लोन और SBI शौर्य Home Loan जैसी विभिन्न योजनाओं के तहत अपनी विशेष सुविधाओं और आकर्षक दरों के साथ काफी लोकप्रिय है।

SBI मैक्सगैन – SBI मैक्सगैन Home Loan ओवरड्राफ्ट सुविधा के रूप में Home Loan को मंजूरी देता है, जहां नियमित रूप से धनराशि निकाली जा सकती है। यह सुविधा स्व-नियोजित व्यवसायियों या आय के असमान प्रवाह वाले पेशेवरों के लिए उपयुक्त है। ब्याज दर इस सुविधा के अनुसार केवल निकाली गई राशि पर शुल्क लिया जाता है।

SBI टॉपअप होम लोन – SBI Home Loan टॉप-अप लोन मौजूदा होम लोन ग्राहकों को उनके मौजूदा Home Loan के अलावा अतिरिक्त Loan प्रदान करता है। तत्काल वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए Home Loan पर टॉप-अप लिया जा सकता है।

sbi home loan

SBI Home ऋण की विशेषताएं और लाभ:

SBI किफायती दरों और पारदर्शी शर्तों पर Home Loan प्रदान करता है। कोई भी व्यक्ति SBI में Home Loan के लिए आवेदन कर सकता है, जैसे कि घर या फ्लैट की खरीद, गृह निर्माण Loan, गृह नवीनीकरण ऋण या गृह विस्तार के लिए। SBI Home लोन द्वारा होम लोन लेने वालों को दिए जाने वाले कुछ लाभ और विशेषताएं निम्नानुसार सूचीबद्ध हैं:

  • यह वेतनभोगी और स्व-व्यवसायी दोनों व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है।
  • महिला गृह ऋण उधारकर्ता SBI Bank Home Loan की ब्याज दरों में अतिरिक्त रियायतों के लिए पात्र हैं।
  • SBI Bank Home लोन पर ब्याज दैनिक कम करने वाली शेष राशि पर लगाया जाता है।
  • SBI विभिन्न Home Loan ग्राहकों जैसे एनआरआई, सरकारी कर्मचारियों, रक्षा कर्मियों या मौजूदा Home लोन उधारकर्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न अनुकूलित होम लोन उत्पाद प्रदान करता है।
  • प्रक्रिया पारदर्शी है और इसमें कोई छिपा हुआ शुल्क नहीं है।

sbi bank home loan

SBI से आसान Home Loan कैसे प्राप्त करें?

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के साथ SBI Bank Home Loan प्राप्त करना काफी आसान है। SBI Home Loan अप्लाई करने के लिए 5 कदम

  • चरण 1: SBI Bank के अधिकृत ऑनलाइन चैनल पार्टनर की वेबसाइट, शाखा या वेबसाइट पर जाएं और आवश्यक Loan राशि, संपत्ति विवरण, अपने व्यक्तिगत विवरण, व्यवसाय की जानकारी और अपने संपर्क नंबर के साथ आवेदन पत्र भरें।
  • चरण 2: SBI Bank का एक अधिकारी या ऑनलाइन पार्टनर आपको ऋण की पात्रता पर चर्चा करने के साथ-साथ Loan दरों, शर्तों के साथ-साथ प्रसंस्करण शुल्क और अन्य शुल्कों के बारे में बताने के लिए कॉल करेगा।
  • चरण 3: एक बार जब आप Loan आवेदन के साथ आगे बढ़ने के लिए सहमत हो जाते हैं, तो आपको अपनी आय और संपत्ति के दस्तावेज ऑनलाइन जमा करने होंगे या SBI Bank का प्रतिनिधि आपके दस्तावेज लेने के लिए आपके घर या कार्यालय का दौरा करेगा।
  • चरण 4: SBI Bank आपसे प्रोसेसिंग शुल्क जमा करने और क्रेडिट मूल्यांकन करने और अपनी संपत्ति का तकनीकी मूल्यांकन करने के लिए कुछ दिन लेने के लिए कहेगा।
  • चरण 5: यदि आप पात्र हैं और आपकी संपत्ति ऋण के लिए योग्य है, तो आपको SBI से एक स्वीकृति पत्र जारी किया जाएगा और आपको बैंक के साथ एक Loan समझौते पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी। इसके बाद, Loan आपके खाते में वितरित हो जाएगा।

SBI Bank Home ऋण दस्तावेज़ आवश्यक:

SBI में Home Loan के लिए आवेदन करने के लिए, बैंक आपको निम्नलिखित SBI Home Loan दस्तावेज़ जमा करने के लिए कहता है।

  • तीन सत्यापित तस्वीरों के साथ Home Loan आवेदन पत्र।
  • पहचान प्रमाण: पैन, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस।
  • पता या निवास प्रमाण: उपयोगिता बिलों की हालिया प्रति जैसे टेलीफोन, बिजली बिल, पानी बिल, गैस बिल, या आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस की एक प्रति।
  • संपत्ति के कागजात: संपत्ति के निर्माण की अनुमति; आवंटन पत्र; बिक्री के लिए मुद्रांकित समझौता; बिक्री के लिए पंजीकृत समझौता (केवल महाराष्ट्र के लिए); शेयर प्रमाणपत्र (केवल महाराष्ट्र के लिए); संपत्ति का रखरखाव और बिजली बिल; संपत्ति कर रसीद; नई संपत्ति के मामले में हस्तांतरण विलेख; बिल्डर या विक्रेता को किए गए भुगतान की भुगतान रसीदें या एसबीआई खाता विवरण; स्वीकृत योजना प्रति की जेरोक्स कॉपी और बिल्डर के पंजीकृत विकास अनुबंध।
  • आवेदक द्वारा धारित सभी बैंक खातों के पिछले छह महीनों के बैंक खाते का विवरण।
  • पिछले एक वर्ष का Loan खाता विवरण यदि किसी अन्य बैंक या किसी अन्य ऋणदाता से पहले कोई ऋण लिया गया हो।
  • वेतनभोगी के लिए आय प्रमाण: पिछले तीन महीनों के लिए वेतन प्रमाण पत्र या वेतन पर्ची; पिछले दो वर्षों के फॉर्म 16 की प्रतियां; पिछले दो वित्तीय वर्षों के आईटी रिटर्न की एक प्रति जिसे आयकर विभाग द्वारा स्वीकार किया जाता है।
  • स्वरोजगार के लिए आय प्रमाण: व्यवसाय का पता प्रमाण; पिछले तीन वर्षों के आयकर रिटर्न; पिछले तीन वर्षों के लिए बैलेंस शीट और लाभ और हानि खाता; व्यापार लाइसेंस विवरण; टीडीएस सर्टिफिकेट या फॉर्म 16 ए।
  • सीए या डॉक्टरों जैसे स्व-नियोजित पेशेवरों को भी योग्यता का प्रमाण पत्र जमा करना आवश्यक है

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *