Personal Loan Kaise Le : पर्सनल लोन क्या है? कितना और कैसे मिलेगा? - LoanJane
personal loan kya h

Personal Loan Kaise Le : पर्सनल लोन क्या है? कितना और कैसे मिलेगा? – LoanJane

Personal Loan एक निश्चित अवधि का Loan है जिसका उपयोग उपभोक्ता वस्तुतः किसी भी उद्देश्य के लिए कर सकते हैं। उन्हें गृह सुधार ऋण, चिकित्सा ऋण या ऋण समेकन ऋण के रूप में विपणन किया जा सकता है, लेकिन वे अभी भी एक Personal Loan हैं।

personal loan kaise le

बैंक, क्रेडिट यूनियन और ऑनलाइन ऋणदाता Personal Loan की पेशकश कर सकते हैं। एक निश्चित पुनर्भुगतान अवधि और संभावित रूप से कम वार्षिक प्रतिशत दरों (एपीआर) के साथ, आप क्रेडिट कार्ड के मुकाबले Personal Loan के लिए कम भुगतान कर सकते हैं। हालांकि, आपके पास लचीला भुगतान नहीं है या इसे निकालने के बाद ऋण में और जोड़ने की क्षमता नहीं है।

Personal Loan कैसे काम करते हैं?

व्यक्तिगत ऋण आपको लगभग किसी भी चीज़ के लिए पैसे उधार लेने की अनुमति देते हैं जब तक कि ऋण निर्दिष्ट नहीं करता कि आपको धन का उपयोग कैसे करना चाहिए। ये ऋण किस्त ऋण हैं, जिसका अर्थ है कि आप एक निश्चित अवधि में एक समान भुगतान करते हैं जिसे अवधि कहा जाता है। क्रेडिट कार्ड के विपरीत, आप केवल एक बार Personal Loan से धन प्राप्त कर सकते हैं, जब आप ऋण लेते हैं।

शुक्र है, Personal Loan आमतौर पर निश्चित ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। आपके पास ऋण के जीवन के लिए समान ऋण भुगतान होना चाहिए। इसका लाभ यह है कि Loan की अवधि समाप्त होने के बाद ऋण का पूरा भुगतान किया जाता है। हालांकि, आपके पास छोटा न्यूनतम भुगतान करने का विकल्प नहीं है। आपको हर महीने पूरे Loan का भुगतान करना होगा या आप चूक कर सकते हैं।

Personal Loan के प्रकार:

ऐसा लग सकता है कि आपके पास चुनने के लिए कई प्रकार के व्यक्तिगत ऋण हैं, लेकिन उनमें से कुछ कथित पसंद मार्केटिंग है। उस ने कहा, दो अलग-अलग किस्में मौजूद हैं।

personal loan kaise milta hai

Personal Loan के लिए विभिन्न नाम:

जब आप Personal Loan की खोज कर रहे हों, तो आपको ऐसे ऋणदाता मिल सकते हैं जो विभिन्न नामों से उनका विज्ञापन करते हैं। कुछ मामलों में, ऋण का नाम मायने रखता है। उदाहरण के लिए, कुछ ऋणदाता ऋण के इच्छित उद्देश्य के आधार पर अलग-अलग व्यक्तिगत ऋण शर्तों की पेशकश करेंगे या केवल विशिष्ट उद्देश्यों के लिए Personal Loan प्रदान करेंगे। यदि आप अपने ऋण को समेकित करने के बजाय गृह सुधार करने के लिए ऋण का उपयोग करते हैं तो आपको कम ब्याज दर और लंबी चुकौती अवधि प्राप्त हो सकती है।

असुरक्षित बनाम सुरक्षित व्यक्तिगत Loan:

Personal Loan की खरीदारी करते समय, आपके सामने दो तरह के पर्सनल लोन ऑफर आ सकते हैं। प्रत्येक प्रकार आपके लक्ष्यों और स्थिति के आधार पर इसके पेशेवरों और विपक्षों के साथ आता है। सामान्य तौर पर, आपके द्वारा देखे जाने वाले व्यक्तिगत ऋण ऑफ़र या तो सुरक्षित या असुरक्षित हो सकते हैं।

सुरक्षित ऋण के लिए संपार्श्विक की आवश्यकता होती है, या यदि आप अपने ऋण समझौते की शर्तों को पूरा नहीं करते हैं तो आप ऋणदाता को दावा करने का अधिकार देते हैं। ये ऋण आम तौर पर कम ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। संपार्श्विक रखना असुरक्षित ऋणों की तुलना में ऋणदाता के जोखिम को कम करता है क्योंकि ऋणदाता के पास एक संपत्ति होती है, यदि आप अपना भुगतान नहीं करते हैं तो वे वापस कर सकते हैं।

सामान्य Personal Loan Eligibility:

एक ऋणदाता एक ही समय में लाभ अर्जित करते हुए आपके व्यवसाय को जीतने के लिए पर्याप्त ब्याज दर की पेशकश करना चाहता है। दुर्भाग्य से, कुछ ऋणों को चुकाया नहीं जा रहा है। ऋणदाता डेटा का उपयोग उस जोखिम का आकलन करने के लिए करते हैं जो आप ऋण पर चूक कर सकते हैं।

विशेष रूप से, वे यह निर्धारित करने के लिए कुछ प्रमुख व्यक्तिगत ऋण आवश्यकताओं को देखते हैं कि क्या आप उनके संस्थान से Personal Loan प्रस्ताव के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं। उनमे शामिल है:

  • उधार की राशि
  • ऋण का उद्देश्य
  • क्रेडिट स्कोर (आदर्श रूप से 640 या अधिक)
  • विश्वसनीय पुनर्भुगतान इतिहास
  • ऋण-से-आय अनुपात (आमतौर पर 35% से कम)

आपके आवेदन में इन कारकों और अन्य जानकारी के आधार पर, ऋणदाता यह तय करता है कि आपके Personal Loan आवेदन को स्वीकृत या अस्वीकार करना है या नहीं। यदि आप स्वीकृत हो जाते हैं, तो ऋणदाता आपके ऋण पर ब्याज दर भी निर्दिष्ट करता है।

personal loan kya hota h

Loan पर ब्याज कैसे काम करता है?

ब्याज दर यह निर्धारित करती है कि आप ऋण पर कितनी ब्याज का भुगतान करेंगे। Personal Loan में आमतौर पर एक निश्चित ब्याज दर होती है जो ऋण अवधि की अवधि के लिए नहीं बदलती है। जबकि ब्याज दर में बदलाव नहीं होता है, आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली ब्याज की डॉलर राशि हर महीने बदल जाती है क्योंकि आप ऋण शेष राशि का भुगतान करते हैं।

Personal Loan पर ब्याज दरें उधारकर्ता से उधारकर्ता में भिन्न होती हैं और अक्सर कुछ कारकों पर आधारित होती हैं, जैसे कि आपका क्रेडिट स्कोर, ऋण का उपयोग, आय और बकाया ऋण। आम तौर पर, ऋणदाता जितना जोखिम भरा आपको एक उधारकर्ता के रूप में देखता है, ब्याज दर उतनी ही अधिक हो सकती है।

Personal Loan की कीमत क्या होगी, इसकी अधिक सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप वार्षिक प्रतिशत दर (एपीआर) पर एक नज़र डालना चाहेंगे। ब्याज दरों की तरह, एपीआर को प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जाता है। एपीआर आपको Personal Loan की कुल लागत के बारे में बेहतर जानकारी देने के लिए ब्याज के अलावा फीस को भी ध्यान में रखता है। एपीआर का उपयोग करने से दो Personal Loan प्रस्तावों की तुलना करना थोड़ा आसान हो जाता है।

पर्सनल लोन कैसे लें:

  1. अपने क्रेडिट स्कोर की समीक्षा करें: आपका तीन अंकों का क्रेडिट स्कोर पैसे उधार लेने और अनुकूल ब्याज दर हासिल करने की आपकी क्षमता में एक बड़ी भूमिका निभाता है। आपका स्कोर जितना अधिक होगा, उतनी ही अधिक संभावना है कि ऋणदाता आपको एक उधारकर्ता के रूप में अनुमानित कम जोखिम के कारण अनुकूल दरों की पेशकश करेंगे। आप कहां खड़े हैं, यह जानने के लिए अपना क्रेडिट स्कोर जांचें।
  2. आस-पास खरीदारी करें और पूर्व योग्यता प्राप्त करें: एपीआर ऋणदाता से ऋणदाता तक व्यापक रूप से हो सकते हैं, इसलिए आप अपने विकल्पों का पता लगाने के लिए खरीदारी करना चाहेंगे। अधिकांश ऋणदाता आपको प्रीक्वालिफिकेशन के माध्यम से सॉफ्ट क्रेडिट चेक के साथ ऋण ऑफ़र देखने की अनुमति देते हैं।यह आपको उन ऋण शर्तों को देखने में मदद कर सकता है जिनके लिए आप अर्हता प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, पूर्व योग्यता इस बात की गारंटी नहीं है कि औपचारिक आवेदन जमा करने पर आपको स्वीकृति मिल जाएगी।
  3. Loan प्रस्तावों की तुलना करें: कुछ उधारदाताओं के साथ पूर्व योग्यता प्राप्त करने के बाद, अपनी Loan शर्तों के साथ-साथ प्रत्येक ऋणदाता की फीस की तुलना करें – आम तौर पर, ब्याज दर और शुल्क दोनों एपीआर में दिखाई देंगे। एक बार जब आपको एक ऋणदाता मिल जाता है जिसके साथ आप आवेदन करना चाहते हैं, तो यह आगे बढ़ने का समय है।
  4. सहायक दस्तावेज़ इकट्ठा करें: जब आप ऋण के लिए आवेदन करते हैं तो उधारदाताओं को आपको अतिरिक्त दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता हो सकती है। आय के प्रमाण (जैसे पेचेक स्टब्स की प्रतियां), ऋण का प्रमाण (जैसे बंधक विवरण) और बैंक खाता विवरण जैसी सामग्री एकत्र करना शुरू करें ताकि आप आवेदन के लिए तैयार हों।
  5. औपचारिक रूप से आवेदन करें: अब आप अपनी पसंद के ऋणदाता के साथ एक औपचारिक आवेदन जमा करेंगे। ऑनलाइन Personal Loan आवेदनों के लिए आमतौर पर आपको एक कठिन क्रेडिट जांच के लिए सहमत होना पड़ता है। आवेदन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और ऋणदाता द्वारा मांगे गए किसी भी दस्तावेज को जमा करें।
  6. Loan निर्णय की प्रतीक्षा करें: ऋणदाता आमतौर पर आपका पूरा आवेदन प्राप्त करने और आपकी क्रेडिट रिपोर्ट खींचने के बाद बहुत जल्दी निर्णय लेते हैं। आपको घंटों के भीतर जवाब भी मिल सकता है। धन प्राप्त करने में लगने वाला समय ऋणदाता पर निर्भर करेगा। कुछ आपके बैंक खाते में इलेक्ट्रॉनिक जमा के साथ उसी दिन धन की पेशकश करते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *