Personal Loan : पर्सनल लोन क्या होता है – Personal Loan Kaise Le - LoanJane
personal loan kaise le

Personal Loan : पर्सनल लोन क्या होता है – Personal Loan Kaise Le – LoanJane

Personal Loan एक ऐसा Loan है जो व्यक्तियों द्वारा अपनी वित्तीय प्रतिबद्धताओं या आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लिया जाता है। इस प्रकार का ऋण तब काम आता है जब आपके पास अप्रत्याशित खर्चे हों।

व्यक्ति Personal Loan के माध्यम से प्राप्त धन का उपयोग बड़ी खरीदारी करने, उच्च-ब्याज वाले ऋणों को समेकित करने, शादी के खर्चों और शैक्षिक खर्चों को पूरा करने, यात्रा पर जाने और कई अन्य कारणों से करते हैं।

ऋण आमतौर पर किसी बैंक या गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) से पूर्व-सहमत दर और नियम और शर्तों पर लिया जाता है।

personal loan kaise milta hai

Personal Loan की विशेषताएं और लाभ:

  • Personal Loan असुरक्षित ऋण हैं जिनके लिए आवेदक को किसी भी संपत्ति को संपार्श्विक के रूप में गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • Personal Loan उनकी क्रेडिट रिपोर्ट/इतिहास के आधार पर विश्लेषण किए गए उधारकर्ता की साख के आधार पर प्रदान किए जाते हैं।
  • Home Loan या Car Loan के मामले में, आप केवल घर या कार खरीदने के लिए धन का उपयोग कर सकते हैं। Personal Loan से प्राप्त धन का उपयोग किसी भी उद्देश्य के लिए किया जा सकता है।
  • आपकी सुविधा के आधार पर लोन की अवधि 12 महीने से लेकर 60 महीने तक हो सकती है।
  • Personal Loan के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम दस्तावेज, जैसे पहचान, पता और आय का प्रमाण पर्याप्त है।
  • कई तत्काल ऋण वितरण योजनाएं हैं जहां ऋणदाता कुछ ही घंटों में आपको नकद राशि सौंप देता है।
  • Loan राशि कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे पुनर्भुगतान क्षमता, आय स्रोत, और बहुत कुछ।
  • Loan राशि 10,000 रुपये से लेकर कुछ लाख तक हो सकती है।

Personal Loan पात्रता को प्रभावित करने वाले कारक:

क्रेडिट स्कोर:
क्रेडिट स्कोर एक 3 अंकों की संख्या है जो ऋणदाता को आपकी साख का प्रतिनिधित्व करती है। यह बताता है कि आपने अतीत में अपने वित्त और बिलों का प्रबंधन कैसे किया है। स्कोर जितना कम होगा, आपके Loan आवेदन पर अच्छा सौदा पाने की संभावना उतनी ही कम होगी।

कई ऋणदाता कम स्कोर वाले व्यक्तियों को वित्तपोषण से भी इनकार करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उधारकर्ता अपने ऋण चुकौती में चूक कर सकता है। Loan प्राप्त करने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने क्रेडिट स्कोर को पहले से जांच लें, और यदि यह कम है, तो आप Loan के लिए आवेदन करने से पहले इसे बनाने पर काम कर सकते हैं।

मासिक आय:
चूंकि संपार्श्विक व्यक्तिगत ऋणों का बैकअप नहीं लेते हैं, इसलिए आपकी मासिक आय और पुनर्भुगतान क्षमता महत्वपूर्ण हो जाती है। आप जिस स्थान पर रहते हैं, उसके आधार पर आय की आवश्यकताएं अलग-अलग हो सकती हैं, यानी यह मेट्रो शहरों, टियर -1 शहरों, टियर -2 शहरों, कस्बों और गांवों में भिन्न हो सकती है।

कार्य अनुभव:
आवेदक जिन्होंने हाल ही में रोजगार प्राप्त किया है या अपना व्यवसाय शुरू किया है, उन्हें ऋणदाताओं द्वारा आर्थिक रूप से सुरक्षित नहीं माना जाता है। पर्याप्त कार्य अनुभव वाले आवेदकों को अपने आवेदन को स्वीकृत करने की अधिक संभावना है क्योंकि उधारदाताओं को लगता है कि उनके पास अपेक्षाकृत सुरक्षित वित्तीय योजनाएं और बचत है।

personal loan kya hota h

न्यूनतम 2-3 वर्ष का अनुभव अनुकूल है; आवेदक को वर्तमान नियोक्ता के साथ न्यूनतम 1 वर्ष के लिए नियोजित किया जाना चाहिए।

देयताएं:
जब आपके Loan आवेदन को मंजूरी देने की बात आती है तो आपकी वर्तमान देनदारियां सौदे को बना या बिगाड़ सकती हैं।

यदि आप पहले से ही भारी Credit Card बिल, गृह Loan ईएमआई, कार ऋण ईएमआई और अन्य ऋणों का भुगतान कर रहे हैं और यदि आपने Personal Loan के लिए आवेदन किया है, तो ऋणदाता आपके Loan-से-आय अनुपात को तौलेगा और आवेदन को मंजूरी नहीं देने का निर्णय ले सकता है। .

ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी मासिक आय का अधिकांश हिस्सा ऋण चुकौती में जा सकता है, जो आपके घरेलू खर्चों के लिए पर्याप्त धन नहीं छोड़ सकता है।

Loan Lene ki umar:

उम्र:
आवेदक की उम्र Loan के अप्रूवल में अहम भूमिका निभाती है। ऋणदाता यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी आयु की जांच करते हैं कि उधारकर्ता के पास ऋण चुकाने के लिए पर्याप्त कार्य समय है।

इसलिए, वेतनभोगी आवेदकों को 23-58 वर्ष की सीमा में होना चाहिए, और स्व-नियोजित गैर-पेशेवरों को आसान स्वीकृति के लिए Loan के लिए आवेदन करते समय 28-65 वर्ष की सीमा में होना चाहिए

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *