Education Loan : एजुकेशन लोन कैसे मिलता है – Education Loan Kaise Milta Hai - LoanJane
Education loan

Education Loan : एजुकेशन लोन कैसे मिलता है – Education Loan Kaise Milta Hai – LoanJane

Education Loan एक ऐसा लोन है जिसे छात्र अपना कोर्स पूरा करने के लिए वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आवेदन करते हैं। भारत में कई Bank और एनबीएफसी आगामी नवप्रवर्तकों और नेताओं को शिक्षित करने में मदद करने के लिए प्रतिस्पर्धी दरों पर Education Loan प्रदान करते हैं।

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे महत्वपूर्ण होती है, और छात्र इसे प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त मील जाते हैं। हालाँकि, शिक्षा की लागत हाल ही में बढ़ रही है और Education Loan का विकल्प सबसे अच्छा समाधान प्रतीत होता है।

education loan kaise milta hai

Education Loan के प्रकार:

स्थान के आधार पर:

घरेलू Education Loan:

जो छात्र भारत में शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, वे इस प्रकार के Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं। Loan तभी स्वीकृत होगा जब आवेदक को किसी भारतीय शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश दिया जाता है और अन्य सभी ऋणदाता मानदंडों को पूरा करता है।

विदेशी Education Loan:

इस तरह के Loan छात्रों को एक विदेशी संस्थान में अपनी इच्छा के पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के उनके सपने को साकार करने में मदद करते हैं। यह Loan उन छात्रों के लिए विमान किराया, आवास और शिक्षण शुल्क को कवर करता है जो विदेश में अध्ययन करना चाहते हैं, यदि वे पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं।

पाठ्यक्रम के आधार पर:

स्नातक ऋण:

छात्रों को वित्तीय सहायता देने के लिए इस प्रकार का Education Loan प्रदान किया जाता है ताकि वे अपनी स्नातक की डिग्री पूरी कर सकें। एक स्नातक डिग्री आमतौर पर विभिन्न विशेषज्ञताओं के तहत 3 से 4 साल का लंबा कोर्स होगा। स्नातक की डिग्री होने से व्यक्तियों को एक अच्छी नौकरी पाने और कमाई शुरू करने में मदद मिलती है।

स्नातकोत्तर ऋण:

कई स्नातक स्नातक स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के साथ अपनी शिक्षा जारी रखना चाहते हैं, जो आमतौर पर भारत में 2 साल का होता है। रुचि के क्षेत्र में अधिक गहन ज्ञान प्राप्त करने के लिए एक उन्नत डिग्री की आवश्यकता होती है।

कैरियर विकास ऋण:

कई पेशेवर जो कुछ वर्षों के लिए कॉर्पोरेट नौकरियों में काम करते हैं, वे अपने करियर को रोकना पसंद करते हैं और अपने रोजगार की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए व्यावसायिक पाठ्यक्रम और प्रशिक्षण लेते हैं। ऐसे व्यक्ति अपने कौशल को चमकाने और अपने करियर में अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए प्रतिष्ठित व्यावसायिक और तकनीकी स्कूलों में जाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे।

संपार्श्विक के आधार पर:

संपत्ति, जमा और प्रतिभूतियों पर ऋण:

आप शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक वित्तपोषण प्राप्त करने के लिए अचल संपत्ति, जैसे कृषि भूमि, आवासीय भूमि, फ्लैट, घर, और अन्य, सावधि जमा प्रमाण पत्र, आवर्ती जमा, स्वर्ण जमा, बांड, डिबेंचर और इक्विटी शेयर गिरवी रख सकते हैं।

तृतीय-पक्ष गारंटी:

बैंक या होम बैंक के किसी कर्मचारी का गारंटी पत्र छात्र को Education Loan प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

Education Loan विशेषतायें एवं फायदे:

  • अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए Loan राशि 1 करोड़ रुपये तक और घरेलू छात्रों के लिए 50 लाख रुपये तक जा सकती है।
  • कुछ शर्तों के लिए 100% वित्तपोषण उपलब्ध है।
  • वित्तपोषण अन्य खर्चों को कवर करता है, जैसे छात्र विनिमय यात्रा व्यय और लैपटॉप।
  • अधिमानी विदेशी मुद्रा दरें अंतरराष्ट्रीय संवितरण के लिए उपलब्ध हो सकती हैं।
  • कोर्स पूरा करने के छह महीने बाद Loan चुकौती अवधि 12 साल तक जा सकती है।
  • Education Loan के लिए माता-पिता को संयुक्त उधारकर्ता होना चाहिए

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *